जैन दिवाकर श्री चौथमल जी महाराज साहब

Jain Diwakar Shri Chouthmal Ji Maharaj Saheb 

जैन दिवाकर श्री चौथमल जी महाराज साहब

 

 

*जगत वल्लभ, प्रसिध्द वक्ता, जैन दिवाकर पूज्य गुरुदेव
श्री चौथमल जी महाराज का जीवन वृत्तवि. सं.1934 से वि. सं. 2007*

*जन्म और बचपन*:
योद्धाओं, धार्मिक संतों, समाज सुधारकों और अन्य नेताओं के कदमों से भारत की धरती हमेशा पवित्र रही है। मालवा का क्षेत्र विशेष रूप से बहादुर विक्रमादित्य, राजा भोज और अन्य जैसे शासकों के अलावा कई संतों के भिक्षुओं के लिए जाना जाता है। इसी पावन भूमि पर केसरबाई की कुक्षि से वि. सं. 1934 की कार्तिक शुक्ला तेरस रविवार (ईस्वी सन 18 नवंबर 1877) को मध्य प्रदेश के नीमच नगर में एक पुत्र का जन्म हुआ। उनके पिता गंगारामजी एक धार्मिक, सद-व्यवहार करने वाले परिवार थे। उनके घर बहुत से साधु-संत आते रहते थे और इसलिए परिवार में धार्मिक संस्कार थे। इस बच्चे के जन्म से पूरा परिवार काफी खुश था। विद्वान ब्राह्मणों और ज्योतिषियों ने बच्चे का नाम चौथमल रखा। चौथ शब्द के चार अर्थ हैं और चार अक्षरों के इस नाम की विशेषताएँ इस प्रकार हैं-

(1) मोक्ष-मोक्ष की लंबी राह में प्रथम तीन ज्ञान के बाद चौथा भाग शास्त्रों और चरित्र का अध्ययन तपस्या है और तप पिछले वर्षों के कर्मों के संकटों को मिटा देता है और जीवित भी रहता है।

(2) पाँच प्रमुख व्रतों में, चौथा ब्रह्मचर्य है और यह आध्यात्मिक साधनाओं में परम आनंद की ओर ले जाने वाला सर्वोच्च और सबसे प्रभावी साधन है।

(3) धर्म के चार खंडों में, चौथा है भाव-अर्थात भावना, प्रवृत्ति, प्रवृत्ति। यह मुख्य खंड है जिसके द्वारा मोक्ष प्राप्त किया जा सकता है।

(4) 14 गुणों में, चौथा गुण समानता है; अच्छाई (सम्यकत्व) मोक्ष का मार्ग सम्यक्त्व के आधार के साथ शुरू होता है। चौथा ब्रह्मचर्य है और यह आध्यात्मिक साधनाओं में परम आनंद की ओर ले जाने वाला सर्वोच्च और सबसे प्रभावी साधन है।

*परिवार* :
चौथमलजी महाराज के दो भाई और दो बहनें थीं। बड़े भाई का नाम कालूराम और छोटे भाई का नाम फतेहचंद था। नवलबाई और सुंदरबाई दो बहनें थीं। सात साल की उम्र में चौथमलजी के पिता ने उन्हें पढ़ने के लिए एक स्कूल में डाल दिया। बच्चा बहुत होशियार था और इसलिए, वह केवल पढ़ने और लिखने में ही नहीं रुका बल्कि उसने हिंदी, उर्दू, अंग्रेजी, अंकगणित और अन्य विषयों का भी अध्ययन किया। उन्हें नई किताबें पढ़ने का शौक था। चूंकि पूरा परिवार ईश्वरवादी था, संगीत में रुचि रखने वाले चौथमलजी ने भी स्वाभाविक रूप से अनुशासन, सच्चाई और बड़ों की सेवा के गुणों को अपनाया।

*दुनिया के साथ अलगाव की ओर झुकाव* :
जब चौथमलजी लगभग 13 वर्ष के थे, तब उनके बड़े भाई कालूराम ने जुआ, शराब पीने आदि के दोष विकसित किए। एक रात, कालूराम लगातार जुए में जीत रहा था और इसलिए विपरीत पक्ष के खिलाड़ियों ने उसे मार डाला। यह घटना वि. सं. 1947–48 की है, से बालक चौथमलजी ने यह सीख ली कि बुरी आदतें हमेशा बुराइयों की ओर ही ले जाती हैं। कालूराम की इस असामयिक मृत्यु से चौथमलजी के पिता गंगारामजी को गहरा सदमा लगा और चौथमलजी और उनकी मां केसरबाई की दिन-रात की सेवा के बावजूद उनकी मृत्यु वि. सं.1948 (एक मान्यता वि.सं.1950) में हो गई। इन घटनाओं से मां-बेटा दोनों बहुत दुखी थे और वे इस दुनिया की बेकारता को समझने की कोशिश कर रहे थे। माँ केसरबाई बहुत दुखी थीं लेकिन उन पर चौथमलजी का पालन-पोषण करने, उन्हें किसी काम में लगाने और उनकी शादी कराने की जिम्मेदारी थी। जब चौथमलजी 16 वर्ष के थे, तब उनके रिश्तेदारों ने उनके विवाह के बारे में सोचा और उनका विवाह वि. सं. 1950 में प्रतापगढ़ (राजस्थान) की पूनमचंदजी की पुत्री मानकुंवरबाई से हुआ।

*संयम पथ की और* :
चौथमलजी हमेशा धन के साथ-साथ धार्मिक आनंद अर्जित करने की इच्छा रखते थे। उन दिनों नीमच शहर में बहुत से साधु-संत अक्सर आते रहते थे और चौथमलजी और उनकी माता केसरबाई उन्हें देखते और सेवा करते थे। एक दिन, माँ केसरबाई ने चौथमल जी के सामने दीक्षा को अपनाने की इच्छा व्यक्त की और कहा, “मैं अपनी आत्मा की पूर्ण भलाई प्राप्त करना चाहती हूं”और यह सुनकर पुत्र, चौथमलजी ने उत्तर दिया, “मैं आपकी इच्छा की सराहना करता हूं, लेकिन मैं भीदीक्षा को लेना चाहता हूं”। यह कहकर चौथमल जी ने अपनी माँ से उसकी सहमति देने का अनुरोध किया, माँ ने कहा, *मेरे बेटे, तुम नवविवाहित हो और तुम्हें कुछ वर्षों के लिए अपने परिवार के साथ रहना होगा। आप दीक्षा तभी ले सकते हैं जब आपकी उचित उम्र हो।* चौथमलजी ने उत्तर दिया- *माँ, यह शरीर सांसारिक सुखों का आनंद लेने के लिए नहीं है। यह तपस्या और संयम के लिए है। मैं दीक्षा को अपनाने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं।* दीक्षा के लिए अपने बेटे की मजबूत भावनाओं को देखकर, मां ने उन्हें निरंतर अनुमति दी, लेकिन उन्हें अपनी पत्नी मानकुंवर की भी सहमति लेने के लिए कहा। चौथमलजी ने दीक्षा के लिए उसकी सहमति प्राप्त करने के लिए अपनी पत्नी से संपर्क किया, लेकिन वह यह कहते हुए नहीं मानी कि “न तो मैं दीक्षा लूंगी, न ही तुम्हें वह रास्ता अपनाने दूंगी”। चौथमलजी के ससुर भी अपनी बेटी के लिए बहुत चिंतित थे और उन्होंने चौथमलजी को दीक्षा को न अपनाने के लिए कहा। इसके अलावा, कई अन्य रिश्तेदार भी थे। , बड़ों और दोस्तों ने चौथमलजी को दीक्षा न अपनाने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन कोई भी सफल नहीं हो सका। उन सभी का जवाब देते हुए “चौथमलजी ने सरल तरीके से दीक्षा ग्रहण करना स्वीकार कर लिया और इसलिए वे वि. सं. 1952 की फाल्गुन शुक्ला तृतिया (ईस्वी सन 16 फरवरी 1896) रविवार को बोलिया ग्राम में कविवर हीरालालजी महाराज के शिष्य बन गए। चौथमलजी के दीक्षा के दो महीने बाद, उनकी माता जी केसरबाई ने भी महासती श्री फुन्दाजी की निश्रा में दीक्षा को अपनाया। इस प्रकार, बहादुर पुत्र और बहादुर माँ ने अपनी आत्मा की मुक्ति की तलाश शुरू कर दी।

*मोक्ष की तलाश में यात्रा* :
चौथमलजी महाराज, जिन्होंने दीक्षा को गोद लिया था, ने अपना पहला मानसून नीमच छावनी में पारित किया। इन दिनों उन्होंने यहाँ दशवैकालिक और औपपतिक के सूत्रों का अध्ययन किया। वह एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हुए और भी कई शास्त्रों का अध्ययन करते रहे।

*गुरु आज्ञा का पालन*:
जब चौथमलजी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा रहे थे, उनके गुरु ने आपको प्रतापगढ़ में सांसारिक जीवन की अपनी पत्नी श्रीमती मानकुंवरबाई को उपदेश देने के लिए कहा। चौथमलजी को सांसारिक सुखों से कोई लगाव नहीं था, लेकिन उन्हें अपने ससुर और अन्य लोगों द्वारा पारिवारिक भावना के कारण पारिवारिक जीवन में वापस खींचे जाने का डर था। फिर भी, उन्होंने अपने शिक्षक के निर्देशों का पालन किया और प्रतापगढ़ चले गए। उनका उपदेश व्याख्यान बाजार में तय किया गया था। उनकी सांसारिक पत्नीमानकुंवरबाई और ससुर जी को चौथमलजी के आगमन के बारे में पता चला। हालाँकि, ससुर जी उनका उपदेश सुनने नहीं आए थे लेकिन मानकुंवरबाई आ चुकी थीं। उसने चौथमलजी को पारिवारिक जीवन में वापस लाने की कोशिश की और अपने आगे के प्रयासों में वह मंदसौर, जावरा और अन्य स्थानों पर गई। उसने कम से कम एक बार चौथमलजी को मिलने के लिए जोर दिया और आश्वासन दिया कि वह वही करेगी जो उन्हें बाद में पसंद आएगा। उसकी इच्छा मान ली गई और चौथमलजी ने उसे चार-छह साध्वियों और कुछ संतों की उपस्थिति में बुलाया। उसने आकर पूछा, “तुमने दीक्षा का ब्रह्मचर्य और संयमित जीवन अपनाया है, अब मैं क्या करूँ ? मैं अपना जीवन कैसे व्यतीत करूँ ? किसकी शरण में जाऊँ ?” चौथमलजी ने गंभीर स्वर में उत्तर दिया, “आपके और मेरे बीच कई जन्मों में सांसारिक संबंध थे लेकिन हमारे बीच कोई धार्मिक -संबंध नहीं था। धर्म ही जीने का सच्चा सहारा है। यदि आप मेरी बात को स्वीकार करना चाहते हैं, तो आप धर्म का आश्रय लेवे और दीक्षा को अपनाने वाली बनें। यह आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है”। सच्चे संतों के वचन हमेशा बहुत प्रभावी होते हैं। मानकुंवरबाई को दीक्षा के लिए अनुरोध किया और वह वि. सं. 1967 में दीक्षा लेकर साध्वी बन गई। इस दिन को विजयदशमी के रूप में मनाया जाता है। उसने छह वर्षों तक विभिन्न तपस्या की और यह देखकर कि उसका अंत बहुत निकट है, उसने संथारा अपनाया। वि. सं. 1973 में श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को उनका देहांत हो गया।

जैन दिवाकर चौथमलजी महाराज जैन धर्म के अनुयायी थे और फिर भी उन्होंने अन्य सभी संप्रदायों और धर्मों का सम्मान किया। वह प्रेम और सहानुभूति से मित्रता स्थापित करना चाहता थे। वह दर्द सहकर भी दूसरों को खुश करना चाहता थे। वह धर्म और जीवन के सार को बहुत स्पष्ट रूप से समझते थे। वे जातिगत भेदभाव, क्षेत्रवाद और संप्रदाय-भावनाओं से ऊपर थे। उन्होंने दूसरों को धार्मिक और महान बनने के लिए प्रोत्साहित किया। उनमें दूसरों के प्रति साहस और सहानुभूति थी। वह सबके प्रति अपने प्रेमपूर्ण व्यवहार से बहुतों को आकर्षित कर सकते थे। उनकाव्यक्तित्व बहुत प्रभावशाली था। उनकी गतिविधियां अनुकरणीय थीं।

*अहिंसा और आत्म-संयम* :
उन्हें सुनने के लिए हिंदू और मुसलमान समान रूप से आते थे। उसके उपदेशों को सुनकर उन्होंने अपनी बुरी आदतों को छोड़ दिया। अहिंसा के विस्तार और जीवन के विकास में उनका योगदान उल्लेखनीय था। भारतीय राज्यों के कई शासकों, अधिकारियों, विद्वान व्यक्तियों, करोड़पति, साहूकारों और रंक अन्य लोगों को आकर्षित किया। जैन धर्म में अहिंसा का सबसे महत्वपूर्ण विचार है और लगभग सभी धार्मिक संतों ने अहिंसा, दया, सहानुभूति और मित्रता पर जोर दिया है। जब भी कोई जैन दिवाकर श्री चौथमलजी महाराज को स्थान-स्थान पर भ्रमण के दौरान कुछ उपहार देना चाहता था, तो वे उनसे कहते थे, *त्याग करो, दया करो और उचित व्यवहार करो*। उन्होंने महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और कई अन्य स्थानों का विचरण किया।और अहिंसा और जैन धर्म के सिद्धांतों का प्रचार किया। उनका भाषण श्रोताओं को बहुत गहराई से प्रभावित करता था। श्री जैन दिवाकर चौथमलजी के उपदेशों को सुनकर अनेक लोगों ने अपने जीवन का मार्ग बदल दिया। वे अपने कुकर्मों के लिए पश्चाताप करने लगे। शिकारियों ने अपने शिकार बाणों और धनुषों को फेंक दिया। युवक बुरी आदतों से मुक्त होकर समाज की सेवा करने लगे। नास्तिक सर्वशक्तिमान के बारे में सोचने लगे।

*एक सच्चा संत* :
उनका भाषण सरल लेकिन भेदी था। वह साधारण विषयों पर बोलना पसंद करते थे। दर्शक सार को बहुत आसानी से समझ सकते थे।उन्होंने वैदिक शास्त्रों, छंदों, वाक्यांशों, दृष्टांतों और कविताओं के माध्यम से बात की। उनका भाषण संगीतमय होता था और हर कोई उन्हें सुनना पसंद करता था। लोगों ने उन्हें घंटों एक टक सुनना पसंद करते थे। हिंदू, मुस्लिम, पारसी, ईसाई और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग, अमीर और गरीब, बूढ़े और जवान, पुरुष और महिलाएं, उच्च परिवार के साथ-साथ निम्न परिवार के लोग उन्हें सुनने के लिए दौड़ पड़े।

*एक सुधारवादी* :
उन्होंने समाज में सुधार के लिए आश्चर्यजनक कार्य किए हैं। उन्होंने बाल-विवाह और उन्नत आयु-विवाह, दहेज, मृत्युभोज, देवताओं के लिए जानवरों की बलि और अस्पृश्यता जैसी कुरीतियों को रोकने का प्रयास किया। उन्होंने जेल से रिहा होने के बाद कैदियों को सज्जन बनने की सलाह दी, उन्होंने जानवरों पर क्रूरता के खिलाफ बात की। उनके उपदेशों ने समाज में व्याप्त सभी प्रकार की बुराइयों को दूर करने का प्रयास किया।

*साहित्यकार* :
वे उच्चकोटि के धार्मिक साहित्य के बहुत अच्छे लेखक थे। उन्होंने काव्य और गद्य दोनों की रचना की।इन कविताओं को पढ़कर पाठक बहुत प्रभावित हुए। जिस तरह भगवान श्रीकृष्ण ने अपनी गीता में सभी वेदों और अन्य शास्त्रों का सार दिया है, उसी तरह श्री दिवाकर चौथमलजी महाराज ने अपनी पुस्तक निर्ग्रंथ प्रवचन में लगभग सभी जैन शास्त्रों में खोज कर भगवान महावीर के उपदेशों का पालन किया है। यह चौथमलजी महाराज द्वारा जैन समुदाय को दी गई एक अमर कृति है। यह आने वाली सदियों के लिए सभी जैनियों को प्रेरित करेगा। इसके अलावा दिवाकर दिव्य ज्योति नामक पुस्तक में उनके स्वयं के व्याख्यानों का संग्रह और प्रकाशन किया जाता है, जो 20 भागों में है।

*एकता के लिए एक कदम आगे*:
दीक्षा को अपनाने के बाद भी, चौथमलजी महाराज ने जैन धर्म में कई संप्रदायों को एकजुट करने की पूरी कोशिश की और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, उन्होंने एक मंच से दिगंबर आचार्य सुरसागरजी महाराज और श्वेतांबर मूर्ति पुजक आचार्य आनंदसागरजी महाराज के साथ कोटा वर्षावास के दौरान प्रवचन का फैसला किया। कोटा में जैन धर्म के कई संप्रदायों के बीच एकता स्थापित करने की दृष्टि से। प्रयास मुख्य रूप से सफल रहा। जब वे सादड़ी में वर्षावास बिता रहे थे, उन्होंने जैन प्रकाश के संपादक श्री झवेरचंदभाई जाधवजी कामदार के सामने विभिन्न जैन संप्रदायों के बीच एकता लाने के लिए अपने विचार व्यक्त किए थे। उनके सुझाव संक्षेप में इस प्रकार थे:-

(i) सभी संप्रदायों के साध–साध्वियों को एक ही स्थान पर संयुक्त सम्मेलन करना चादहए।

(ii) धार्मिक संस्कार करने के लिए केवल  एक ही व्यिस्था होनी चादहए और सभी संप्रदायों के साधु संतों और सतियों को इसका पालन करना चादहए।

(iii) स्थानकवासी जैन संघों को उच्च स्तर का प्रामाणणक सादहत्य प्रकार्शत करना चादहए।

(iv) किसी को भी दूसरे संप्रदाय के सदस्य की टिप्पणी या आलोचना नहीं करनी चाहिए।

(v) उत्सव के दिन और उत्सव के अन्य दिन सर्वसम्मति से तय किए जातेहैं।

उन्होंने भगवान महावीर के जन्मदिन को संयुक्त रूप से मनाने की सलाह दी ताकि कई संप्रदायों की एकता अच्छी तरह से स्थापित हो सके। उज्जैन, अजमेर, आगरा आदि स्थानों के दिगंबर, श्वेतांबर, स्थानकवासी और अन्य संप्रदायों के सभी जैनियों ने एक साथ मिलकर भगवान महावीर का जन्मदिन सभी खुशी और खुशी के साथ मनाया। श्री जैन दिवाकर चौथमलजी महाराज के प्रयासों से ही यह संभव हो सका। यह प्रथा आज भी कई स्थानों पर जारी है। कोटा में जैन समाज की एकता की दृष्टि से यह काल अद्वितीय रहा। इस समय उनके पेट में दर्द हुआ और यह 14 दिनों तक जारी रहा।

*महाप्रयाण*:
वि. सं. 2007 मृगसिर शुक्ला नवमी (ईस्वी सन् 17 दिसंबर 1950) रविवार को प्रातः 8.00 बजे राजस्थान की औद्योगिक नगरी कोटा में आपका संथारा सहित स्वर्गवास हो गया। आपकी आत्मा निरपेक्ष के साथ एक हो गई। जैन दिवाकर श्री चौथमलजी महाराज एक बहुआयामी व्यक्तित्व थे। वे एक प्रसिद्ध वक्ता, सुधारक, क्रांतिकारी, एकता में विश्वास रखने वाले और युग के महान व्यक्ति थे। वह हमें आने वाले युगों के लिए आकाश में सूर्य के रूप में प्रबुद्ध करता रहेगा। उनके द्वारा किए गए कार्य पूरे जैन समुदाय को प्रेरणा देते रहे हैं, और युगों-युगों तक देते रहेंगे। आज उनके 145 वे जन्म जयंती दिवस पर उन्हे सादर वंदन, नमन, अभिनंदन। आपकी कृपा और आशीर्वाद संघ, समाज, और परिवार पर हमेशा बरसती रहे।

 

 

लेखक :- सुरेन्द्र मारू, इंदौर ( +91 98260 26001)

नोट : www.jainsamaj.org में श्री पी. के. शाह जी के द्वारा दी गई जानकारी को सुव्यवस्थित कर प्रेषित कर रहा हूं।
 

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